अगर आपको इस पर बनने की इच्छा है तो यहां आपको पूरा विवरण मिलेगा कि आप एसपी कैसे बन सकते हैं और एसपी का वेतन इसके साथ ही पोस्ट की अधिक जानकारी यहां देखें

एसपी का फुल फॉर्म ” Superintendent Of Police” होता है, और इसे हिंदी में पुलिस अधीक्षक कहते हैं।

एसपी कैसे बनें?

आपको Superintendent Of Police,  पुलिस अधीक्षक बनने के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा में पास होना आवश्यक है, यूपीएससी का फॉर्म भरने के लिए आप को मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक पास होना आवश्यक है इसके बाद ही आप इसमें आवेदन करने का पात्र बन सकते हैं यदि आप ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में भी हैं तो भी आप परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं इसके बाद आपको UPSC में एक अच्छे रैंक लानी होगी जिसके आधार पर ही आपको आईपीएस मिल सकता है।

शारीरिक योग्यता:

  • आवेदन करने वाले उम्मीदवार को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना अनिवार्य है।
  • एसपी बनने के लिए अभ्यर्थी की लंबाई 165 Cm और छाती 85 Cm होनी चाहिए।
  • महिला वर्ग के अभ्यर्थियों की लंबाई 150 Cm होना अनिवार्य है।

आयु सीमा:

आईपीएस हेतु अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 32 वर्ष तक होना चाहिए, और इसमें आरक्षित वर्ग में अंतर्गत OBC वर्ग के छात्रों को 3 वर्ष तथा SC / ST वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

एसपी की चयन प्रक्रिया:

परीक्षा का आयोजन राज्य लोक सेवा आयोग, UPPSC व यूपीएससी द्वारा किया जाता है। प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार तीन भागों में विभाजित करके इन पदों के लिए परीक्षा लिया जाता है और इसी माध्यम से आपको आईपीएस रैंक प्राप्त होती है, जिसके माध्यम से आप पुलिस विभाग में अपनी सेवा दे सकते हैं, और इसी परीक्षा को सिविल सेवा परीक्षा भी कहते हैं।

वेतन का विवरण:

सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस- एसपी (SP) का वेतन 78,800 हैं, भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग वेतन निर्धारित किया गया है और इसके साथ ही उन्हें 7,600 ग्रेड और भत्ते दिए जाते हैं एसपी अधिकारियों को निवास है तो सरकारी बंगला दिया जाता है जिसमें गाड़ी, कुक, चपरासी और अन्य स्टाफ की व्यवस्था दी जाती है और साथ ही टेलीफोन, सरकारी यात्राएं फ्री में कराई जाती है।