Home Loan Tips: सैलरीड क्लास की तुलना में किसी तरह का बिजनेस या अपना प्रैक्टिस करने वाले प्रोफेशनलों को होम लोन पाने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, हालांकि, अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आपको आसानी से होम लोन मिल सकता है।

Home Loan Tips: किसी भी वेतनभोगी व्यक्ति के लिए होम लोन (Home Loan) अप्लाई करना आसान होता है. इसकी वजह है कि रेगुलर कैश फ्लो, खर्चे और सेविंग के पूरे रिकॉर्ड की वजह से लेंडर ऐसे लोगों को आसानी से लोन दे देते हैं. हालांकि, अगर आपका अपना कोई बिजनेस है तो होम लोन लेकर घर खरीदने आपके लिए कत्तई आसान नहीं रहने वाला है. इसकी वजह यह है कि सेल्फ-इम्प्लॉयड लोगों को आसानी से होम लोन नहीं मिल पाता है. रेगुलर कैश फ्लो नहीं होना और कई बार क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं होने के कारण उन्हें Home Loan पाने में परेशानी होती है।

सेल्फ इम्प्लॉयड में कौन से लोग हैं शामिल:

सेल्फ-इम्प्लॉयड लोगों में आम तौर पर वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और डॉक्टर जैसे प्रोफेशनल शामिल होते हैं क्योंकि वे खुद प्रैक्टिस करते हैं. इसके अलावा इंश्योरेंस एजेंट, दुकानदार, फ्रीलांसर और ट्रेडर्स भी इस कैटेगरी में आते हैं।

इन चुनौतियों का करना पड़ता है सामना:

सैलरीड लोगों की तुलना में सेल्फ-इम्प्लॉयड लोगों को होम लोन पाने के लिए काफी अधिक पेपरवर्क करना पड़ता है. इनमें लीज एग्रीमेंट, इनकम टैक्स रिटर्न, एसेट्स के प्रुफ, बैंक स्टेटमेंट जैसे डॉक्युमेंट शामिल होते हैं।

कई बार देना पड़ता है ज्यादा ब्याज:

कई मौकों पर सेल्फ-इम्प्लॉयड लोगों को सैलरीड लोगों के मुकाबले ज्यादा इंटरेस्ट रेट पर लोन मिलता है. हालांकि, अगर आप नीचे गए कुछ उपायों को फॉलो करते हैं तो पूरे प्रोसेस को आसान बना सकते हैं।

ज्यादा डाउन पेमेंट कीजिए:

BASIC Home Loan के को-फाउंडर और सीईओ कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति ज्यादा डाउन पेमेंट करता है तो लेंडर आसानी से उसके लोन एप्लीकेशन को अप्रुव कर देते हैं इसकी वजह यह है कि लेंडर्स को ये भरोसा होता है कि अगर परिस्थितियां प्रतिकूल होती हैं तो भी वे अपना पैसा निकाल लेंगे।

क्रेडिट स्कोर को रखिए बढ़िया:

अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करके आप लोन पाने के अपने चांस को बढ़ा सकते हैं. आपको साथ ही पैसे सेव करने की अपनी एबिलिटी शो करनी होगी. इसके अलावा आपके बैंक में कुछ पैसे होने चाहिए. आपको यह दिखाना होगा कि आपको इतनी इनकम होती है कि समय के साथ आप लोन चुका सकते हैं।

इनकम के मुकाबले कम लीजिए कर्ज:

सेल्फ इम्प्लॉयड लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप्स ये है कि आप अपना डेट टू इनकम रेशियो कम रखिए. इससे लेंडर्स को आपके लोन एप्लीकेशन को अप्रुव करने में मदद मिलेगी।